Main Logo

इजरायल जाने के लिए हरियाणा यूपी के 5600 श्रमिकों का चयन, इन राज्यों ने भी भर्ती में शामिल होने की इच्छा

 | 
 इजरायल जाने के लिए हरियाणा यूपी के 5600 श्रमिकों का चयन,

HARYANATV24: हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के निर्माण श्रमिकों को कुशल और सुरक्षित तरीके से काम करने के लिए इजरायल भेजने के प्रयास रंग लाने लगे हैं। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम इंटरनेशनल द्वारा संचालित किए जा रहे भर्ती अभियान में हरियाणा और उत्तर प्रदेश के करीब 5600 कुशल निर्माण श्रमिकों का इजरायल में काम करने के लिए चयन हो गया है।

सुखद बात ये है कि यह निर्माण श्रमिक बिना किसी अवैध तरीके से सरकार के संरक्षण में साफ-सुथरे ढंग से इजरायल जाएंगे और भविष्य में उनके जीवन को किसी तरह का खतरा होने की बिल्कुल भी आशंका नहीं रहेगी। इजरायल सरकार की योजना भारत से हर सप्ताह 700 से 1000 कुशल श्रमिकों को अपने देश ले जाने की है।

पंजाब और हरियाणा दो राज्य ऐसे हैं, जहां के युवा अवैध ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से मोटा पैसा देकर अवैध ढंग से विदेश जाने को हमेशा तत्पर रहते हैं। फिर भी इस बात की गारंटी नहीं होती कि वह सुरक्षित पहुंच गए हैं या नहीं।

ऐसे युवाओं के मां-बाप अपने प्रदेश में बच्चों के लिए हमेशा चिंतित रहते हैं। कई बार तो डंकी तरीके से विदेश गए युवाओं के दस्तावेज व फोन छीन लिए जाते हैं और उनके परिवार वालों के साथ बातचीत तक नहीं कराई जाती।

हरियाणा सरकार ने हालांकि ट्रैवल एजेंटों की इस मनमानी को रोकने के लिए अपने यहां बड़ा कानून बना दिया है, लेकिन इस कानून से अलग प्रदेश सरकार अपने संरक्षण, देखरेख और सानिध्य में राज्य के युवाओं को नौकरी के लिए इजरायल भेज रही है।

वहां फिलिस्तीन के साथ युद्ध के बाद निर्माण श्रमिकों की बेहद जरूरत आन पड़ी है। अकेले हरियाणा से करीब 10 हजार निर्माण श्रमिकों के इजरायल भेजे जाने की मांग की गई थी। यह सारी प्रक्रिया भारत सरकार की देखरेख में चल रही है।

हरियाणा से अरब व मध्य एशिया देशों के लिए भी 41 श्रेणियों में नौकरियों के लिए आवेदन मांगे गए थे। विपक्ष भले ही सरकार की इस पहल पर सवाल उठा रहा है, लेकिन अवैध ढंग से विदेश जाने से बेहतर सरकारी संरक्षण में विदेश जाने की सरकार की योजना से उनके अभिभावक काफी खुश हैं। एनएसडीसीआई की ओर से चलाए जा रहे भर्ती अभियान में उत्तर प्रदेश और हरियाणा से 5600 युवाओं का अभी तक चयन बड़ी बात है।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के पास राज्य के चयनित युवाओं की सूची मंगलवार तक आने की संभावना है। अब मिजोरम, तेलंगाना, राजस्थान, बिहार और हिमाचल प्रदेश ने भी इस भर्ती अभियान में शामिल होने की इच्छा जताई है। इन पांच राज्यों ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम इंटरनेशनल से अपने राज्यों के युवाओं के इजरायल जाने के लिए भर्ती अभियान चलाने का अनुरोध किया है।

Around The Web

Trending News

You May Like

Recommended